News of Turtle who remain alive in box: – आज हम आपको एक ऐसी चौकाने वाली खबर बतायेगे जिसे सुनकर आपके होश उड़ जायेगे। अभी आई एक खबर के मुताबिक एक परिवार का कछुआ करीब 30 सालों पहले खो गया था। काफी ढूढ़ने पर भी जब कछुआ नहीं मिला, तो उन लोगो ने उसकी खोज बंद कर दी। लेकिन अब वही कछुआ कबाड़ घर में एक डब्बे में मिला है।

Turtle

पालतू जानवरों से कुछ लोगो को बहुत ज्यादा लगाव होता है। लोग घरों में कुत्ते, बिल्ली को पालना बहुत पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोगो की पसंद दूसरे जानवर होते है। ऐसा ही एक जानवर है कछुआ, जिसे लोग घर में पालना पसंद करते है। तो आज हम आपको ऐसे ही एक पालतू कछुए से जुड़ी स्टोरी बतायेगे।

30 साल पहले गायब हो गया था कछुआ:

यह मामला रीयो (ब्राजील) का है। यहां पर रहने वाले एक परिवार का पालतू कछुआ करीब 30 साल पहले खो गया था। काफी तलाशने के बाद भी जब कछुआ नहीं मिला, तो परिवार वालो ने उसकी खोज बंद कर दी। लेकिन चौकाने वाली बात यह है कि ये कछुआ अचानक तीन दशकों बाद मिल गया जब परिवार को उसके मिलने की बिलकुल भी उम्मीद नही थी।

गायब हुए कछुए का नाम मनुएला है। यह कछुआ इन 30 सालों से घर के बेसमेंट में बने कबाड़ घर में था। उसके गुम जाने पर जब कछुआ वापस नहीं मिला तो परिवार ने उसे भूल जाने का फैसला किया। और इसके कुछ समय बाद उनका परिवार दूसरे घर में शिफ्ट हो गया था। लेकिन हाल ही में जब उनके परिवार के मुखिया की मृत्यु हुई, तो उनका परिवार वापस अपने पुश्तैनी मकान में लौट आया। और फिर जब उन्होंने कबाड़ घर की साफ़-सफाई शुरू की, तो उन्होंने वहां जो देखा उसे देख कर उनके होश उड़ गए। वहा उन्होंने उनका गुम हुआ कछुआ देखा वह भी ज़िंदा।

कैसे ज़िंदा रहा कछुआ:

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की वह कछुआ इतने सालो तक कैसे ज़िंदा रहा। तो हम आपको बता दे की वहा के लोगो द्वारा कहा जा रहा है कि इतने सालों तक कछुआ घर के बेसमेंट में लगी लकड़ियों की दीमक को खाकर जिन्दा रहा था।

कछुए की उम्र:

परिवार को कछुआ जब वापस मिला तो परिवार ने तुरंत कछुए का चेकअप करवाया। पहले परिवार को लगता था कि वह मादा कछुआ है लेकिन जांच के बाद पता चला कि वह नर है। ऐसे में उन्होंने उसका नाम भी बदल दिया।

आपको बता दे कि कछुए करीब 225 साल तक जिंदा रह सकते हैं। बिना पानी और खाने के वो 3 साल ही जिंदा रह पाते हैं। लेकिन इस कछुए ने 30 साल काट लिए।

यह भी पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *