About World Richest Village: दुनिया में अक्सर सबसे अमीर देशो और अमीर लोगो की चर्चा होती है। लेकिन क्या आपको दुनिया के सबसे अमीर गांव के बारे में पता है। अगर नहीं तो आज हम आपको बतायेगे ऐसे गांव के बारे में जहा हर व्यक्ति की औसत सैलरी लगभग 80 लाख रुपये है।

World Richest Village
World Richest Village

तो अब बात करते है ऐसे गांव के बारे में जहां पर रहने वाला हर एक शख्स लाखो में कमाता है। जियांगयिन शहर के पास बसे हुए हुआझी गांव (Huazhi Village) में रहने वाले हर व्यक्ति की औसत इनकम 80 लाख रुपये से भी ज्यादा है।

दुनिया का सबसे अमीर गांव कौन सा है?

चीन के जियांगयिन शहर के पास बसे हुए हुआझी गांव (Huazhi Village) में रहने वाले हर व्यक्ति की औसत इनकम 80 लाख रुपये से भी ज्यादा है।

इस गांव की बहुतायत आबादी खेतीबाड़ी पर निर्भर है। यहां पर रहने वाले किसान आलीशान घर, महंगी गाड़ियों समेत कई लक्सरी चीज़ो का लुत्फ उठाते हैं। इस गांव में पानी से लेकर सड़कों तक हर चीज की व्यवस्था आधुनिक सिटी से कम नहीं है।

पहले खराब थे हालात:

1961 में बसाए गए चीन के इस गांव की स्थिति शुरुआत में बिलकुल ख़राब थी। उस समय यह गांव गरीब हुआ करता था और इस गांव के कृषि के हालात भी काफी बेकार थे। लेकिन यहां के लोगों ने बिलकुल भी हार नहीं मणि और धीरे-धीरे इस गांव को ऐसी उचाई पर पहुंचा दिया कि आज यह दुनिया के सबसे अमीर गांव की लिस्ट में आता है।

इस गांव के किसान ग्रुप में रहकर खेती करते है। सामूहिक खेती की वजह से इस गांव में रहने वाले लोगों की किस्मत ही बदल गई।

यह भी पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *