2 लाख के इन्वेस्टमेंट में शुरू करें ये बिजनेस और कमाए महीने के लाखों रुपए

0
39

New Business Idea – नमस्कार दोस्तों अगर आप भी कोई बिजनेस खोलने की सोच रहे हैं और आपको कोई बिजनेस आइडिया नहीं मिल रहा है। तो आप बिल्कुल सही जगह आए है, आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिसे आप कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस बहुत ही आसान है और इसे कोई भी कर सकता है। तो यदि आपको भी बिजनेस करना है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Do this business and earn lakhs of rupees per month

तो आज हम जिस बिजनेस की बात करने वाले हैं, वह बेकरी का बिजनेस है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो इसमें दुगना प्रॉफिट होने के बहुत ज्यादा चांस है। आपने अक्सर बेकरी से केक और पेस्ट्री जरूर खरीदें होंगे। इसके अलावा बेकरी से आपने चॉकलेट, बिस्किट आदि और भी चीज खरीदी होगी। इस बिजनेस को शुरू करते समय आपको ज्यादा लागत लगती है, लेकिन बाद में इस बिजनेस से आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है। अगर आप भी बेकरी का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

मात्र 5000 रूपये से शुरू करें यह बिजनेस और कमाए लाखों रूपये

बेकरी का बिजनेस आज के समय में सबसे अच्छे बिजनेस में से एक है, क्योंकि यह बिजनेस आपका कभी बंद नहीं हो सकता। इस बिजनेस में जिन चीजों का निर्माण किया जाता है, उनकी बिक्री कभी बंद नहीं हो सकती। तो चलिए दोस्तों जानते हैं, बेकरी के बिजनेस के बारे में।

बेकरी बिजनेस के प्रकार

बेकरी के बिजनेस अलग-अलग प्रकार के होते हैं, इसलिए जब भी आप बेकरी का बिजनेस खोलें इस बात का अवश्य ध्यान दें कि आप आपके बिजनेस के लिए एक सही जगह का चुनाव कर रहे है या नहीं। अगर आप इस बिजनेस को किसी ऐसी जगह खुलेंगे, जहां इसकी कोई जरूरत नहीं है।तो आपका बिजनेस कहीं ना कहीं नुकसान में जा सकता है। यह बिजनेस मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं।

होम बेकरी – इस प्रकार का बेकरी बिजनेस घर से शुरू किया जाता है या फिर अपने आस-पास की किसी दुकान को किराए पर लेकर किया जाता है। यदि आपके पास इतना पैसे का बजट नहीं है कि आप यह शॉप कहीं बाहर खोल सके, तो आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं। चाहे वह छोटे रूप में हो फिर चाहे वह बड़े रूप में हो। यदि आपको इस बिजनेस का अच्छे तरीके से ज्ञान नहीं है, तो आप इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरू करें। जब आप बिजनेस को अच्छे बेहतर तरीके से समझ जाएंगे। तब आप इसे बड़े रूप में खोल सकते हैं।

बेकरी कैफे – इस तरह के बिजनेस को खोलने के लिए आपके पास एक अच्छी जगह होनी चाहिए। जहां पर उत्तम बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि आप अपने केक, पेस्ट्री, बिस्कुट, चॉकलेट आदि तरह के खाद्य पदार्थ बेच सके। इस तरह के बिजनेस में दो तरीके के फायदे होते हैं, पहले तो आसानी से यहां पर आपको आर्डर मिल जाता है और दूसरा यहां आप तरह-तरह के खाद्य पदार्थ बनाकर बेच सकते हैं। इस तरह का बिजनेस चालू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत होती है, जितना ज्यादा आपका यहां पर इन्वेस्टमेंट होता है। उतना ज्यादा आपको यहां पर लाभ होने की संभावना होती है।

डिलीवरी किचन – इस तरह के बेकरी बिजनेस में आपको खाद्य पदार्थ का निर्माण करके अपने ग्राहकों के घर तक अपने उत्पाद को पहुंचना होता है। यह बिजनेस हाउसवाइफ महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिजनेस है, क्योंकि इसके लिए उन्हें कहीं जाना नहीं पड़ता है और वह अपने घर में ही खाद्य पदार्थ बनाकर बेच सकती है। इस तरह के बिजनेस को आप जहां चाहे वहां खोल सकते हैं।

बेकरी बिजनेस किस जगह पर खोलें

इस तरह के बिजनेस में बिजनेस की लोकेशन बहुत ज्यादा मायने रखती है। आप इस बिजनेस को ऐसी जगह खोल रहे है, जहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। तो आपका बिजनेस बहुत ज्यादा चलेगा, लेकिन अगर आप इस बिजनेस को ऐसी जगह खोल रहे हैं, जहां इसकी कोई आवश्यकता नहीं है, तो कहीं ना कहीं आपको इस बिजनेस में नुकसान हो सकता है। तो यदि आप यह बिजनेस खोलें तो जगह का विशेष ध्यान रखें। बिजनेस की जगह का चुनाव करते समय, इन दो बातों का ध्यान अवश्य रखें कि आप बिजनेस भीड़-भाड़ वाली जगह पर और मार्केट में खोलें। तो आपको इस बिजनेस में ज्यादा लाभ होगा।

बेकरी बिजनेस के लिए आवश्यक लाइसेंस

बेकरी का बिजनेस खोलने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज लगते हैं, साथ ही साथ इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत भी होती है। इसके लिए आपको कुछ मुख्य लाइसेंस लेने जरूरी है।
1. दमकल केंद्र से एनओसी
2. हेल्थ लाइसेंस
3. फ़ूड लाइसेंस
4. जीएसटी रजिस्ट्रेशन

बेकरी बिजनेस के लिए आवश्यक मशीनें

यदि आप इस बिजनेस को खोल रहे है, तो आपको बिजनेस के लिए कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी। आपको बता दू कि बेकरी के बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीन थोड़ी महंगी होती हैं। अगर आपके पास पैसों का कम बजट है, तो आप नई की जगह पुरानी मशीन या फिर सेकंड हैंड मशीन ले सकते है। बेकरी के बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीन में डीप कूलिंग फ्रिज, ओवन, माइक्रोवेव, फ्रिज, मिक्सर, सिलेंडर, गैस चूल्हा आदि की जरूरत होती है।

बेकरी बिजनेस में लगने वाली लागत

बेकरी के बिजनेस में लगने वाली लागत की बात करें, तो आपको इसके लिए अच्छे खासे पैसे लगाने पढ़ते हैं। आप जितना ज्यादा इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करते हैं, आपको उतना ही ज्यादा इस बिजनेस से लाभ होता है। यदि इस बिजनेस में लगने वाली लागत की बात करें, तो आपको इस बिजनेस में दो से तीन लाख रुपए तक का खर्चा आता है।इतने पैसे में आप दुकान का किराया, मशीन, लाइसेंस, कच्चा माल आदि खरीद सकते है।

बेकरी के व्यवसाय का भविष्य

यदि आप बेकरी का बिजनेस खोल रहे हैं और आपके मन में यह सवाल है कि क्या बेकरी का बिजनेस का भविष्य है या फिर नहीं है। तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस बिजनेस का भविष्य बहुत ही ज्यादा है, क्योंकि जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है। वैसे-वैसे लोगों में केक, पेस्ट्री चॉकलेट, ब्रेड आदि इन सभी सामान की डिमांड बढ़ रही है। ऐसे में यह बिजनेस खोलना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। अगर आप किसी तरह का बिजनेस खोलना चाह रहे हैं, तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत सही बिजनेस है, आप इससे ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा पाएंगे।
इस तरह के बिजनेस में अगर आपके बेकरी के प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होगी और आपने अगर सही जगह का चुनाव किया होगा। तो आप बहुत जल्दी इस बिजनेस में सफल हो जाएंगे।

अगर आपको इस बिजनेस से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए या फिर आपके मन में कोई भी प्रश्न है। तो आप बिल्कुल कमेंट बॉक्स द्वारा हमसे अपने सवाल पूछ सकते हैं।इसके अलावा अगर आपको किसी और भी बिजनेस के बारे में जानकारी चाहिए या फिर कोई भी प्रश्न हो आपके मन में तो वह भी आप हमसे पूछ सकते हैं। ऐसे ही बिजनेस आइडिया पाने के लिए बने रहे, भाग्य विधाता पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here