Saturday, February 17, 2024
Daman Bet
HomeBusinessये बिजनेस करे और कमाए महीने के लाखों रुपए

ये बिजनेस करे और कमाए महीने के लाखों रुपए

Business Idea : नमस्कार दोस्तों अगर आप भी कोई बिजनेस खोलने की सोच रहे हैं और आपको कोई बिजनेस आइडिया नहीं मिल रहा है। तो आप बिल्कुल सही जगह आए है, आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिसे आप कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस बहुत ही आसान है और इसे कोई भी कर सकता है। तो यदि आपको भी बिजनेस करना है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Do this business and earn lakhs of rupees

तो आज हम जिस बिजनेस की बात करने वाले हैं, वह वेडिंग प्लानर का बिजनेस है। आजकल यह बिजनेस काफी ज्यादा डिमांड में है, शादी सभी के जीवन का एक बहुत ही खास पल है और लोग इसे यादगार बनाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। लेकिन इस भाग दौड़ भरी दुनिया में लोगों के पास इतना ज्यादा टाइम नहीं होता है और वह इस काम के लिए वेडिंग वेडिंग प्लानर के पास जाते हैं। यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो इस बिजनेस से आप बहुत ज्यादा फायदा कमा सकते हैं। अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होंगा कि आप यह बिजनेस को किस तरीके से कर सकते हैं। इस बिजनेस में कितनी लागत लग सकती है और इस बिजनेस के लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिए। तो सब कुछ बताएंगे इस आर्टिकल में तो आर्टिकल के अंत तक जरूर पढ़ें।

वेडिंग प्लानर कौन होता है?

अगर दोस्तों आप नहीं जानते कि वेडिंग प्लानर कौन होता है! तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वेडिंग प्लानर शादी की सारी योजनाओं को बनता है, चाहे फिर वह आपकी शादी की रश्म हो या सजावट हो या फिर शादी में इस्तेमाल किए जाने वाले फूल हो या फिर दोस्तों आपकी शादी में आने वाले मेहमानों का स्वागत हो इन सभी कामों को वेडिंग प्लानर करता है। इसके अलावा खाने के मेनू से लेकर डीजे तक का भी सारा काम एक वेडिंग प्लानर करता है।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए आवश्यक योग्यता

वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको सबसे पहले इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना होगा। तभी आप एक अच्छे वेडिंग प्लानर बन सकते हैं, इसके अलावा आपके पास क्रिएटिविटी का गुण भी होना चाहिए। यदि आपके अंदर क्रिएटिविटी का गुण नहीं है, तो यह बिजनेस आपके लिए नहीं बना हैं।

यदि आपको बिजनेस करना है, तो सरकार की इस स्कीम से ले आसानी से सस्ता लोन

आप इस बिजनेस को शुरू करने से पहले इस कार्य को अच्छे से सीख सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी वेडिंग प्लानर के साथ काम ‍कर सकते हैं। जितने ज्यादा आप इस कार्य में अनुभवी होंगे, उतना ज्यादा आप इस कार्य में फायदा कमा सकते हैं।

कैसे शुरू करें यह बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान देना जरूरी है।

Daman Bet

ऑफिस का चुनाव – आप जब भी इस व्यवसाय का ऑफिस खोलें, तो उसके लिए एक ऐसी जगह का चुनाव करें। जहां पर आसपास वेडिंग से संबंधित कार्य हो जैसे कि शादी के कार्ड छापना, टेंट हाउस आदि हो l इससे आपको ज्यादा शादियों में वेडिंग प्लानर का काम मिल सकता है।

टीम – इस बिजनेस को आप अकेले नहीं चला सकते, इसके लिए आपको एक टीम की आवश्यकता जरूर होगी। इसलिए जब भी आप एक वेडिंग प्लानर बन रहे हैं, तो उसके लिए आप एक सही टीम का चुनाव जरूर करें, ताकि आप इस बिजनेस में ज्यादा ज्यादा सफलता प्राप्त कर सके। इस बिजनेस में टीम बेहद जरूरी है क्योंकि इस कार्य को करने के लिए आपको एक अच्छी टीम की आवश्यकता होती है। जो वेडिंग से संबंधित सारे कामों को अच्छे से कर सके।

ज़रूरी डॉक्यूमेंट – इस बिजनेस के लिए आपको कुछ लीगल पेपर की जरूरत होती है। इन पेपरों में दुकान का रजिस्ट्रेशन करना, जीएसटी रजिस्ट्रेशन और ट्रेड लाइसेंस आदि की आवश्यकता होती है।

वेडिंग प्लानर बिजनेस में लगने वाली लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छी खासी लागत लगती है। अगर इस बिजनेस में लगने वाली न्यूनतम लागत की बात करें, तो वह 6 से 7 लाख रुपए हैं और अगर आप इस बिजनेस को बड़े रूप में शुरू करना चाहते हो। तो उसके लिए आपको 10 से 20 लाख रुपए की जरूरत पड़ती है। आप यह बिजनेस जितना बड़ा खोलेंगे, आपको फायदा उतना ही ज्यादा होगा।

वेडिंग प्लानर बिजनेस का भविष्य 

आपने अक्सर देखा होगा कि शादियों में घर वालों को बहुत ज्यादा प्रेशर होता है और वह शादी को ठीक तरीके से इंजॉय नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उनका आधे से ज्यादा समय तो शादी के इंतजाम में लग जाता है। ऐसे में आजकल लोग वेडिंग प्लानर को ढूंढते हैं, जो शादी के सारे कार्यक्रम का इंतजाम करे चाहे फिर वह खाने का हो या फिर सजाने का हो। बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों में भी वेडिंग प्लानर की डिमांड बढ़ रही है और हर कोई अपनी शादी वेडिंग प्लानर द्वारा करवाना चाहता है। ऐसे में वेडिंग प्लानर का बिजनेस काफी ज्यादा डिमांड में रहता है। तो यदि आप इस बिजनेस को खोलना चाहते हैं, तो आप इस बिजनेस को कर सकते है। तो इस बिजनेस का भविष्य बहुत उज्जवल है।

यदि आपको इस बिजनेस से संबंधित कोई भी समस्या हो या फिर इस बिजनेस से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए, तो आप अपने प्रश्न कमेंट बॉक्स द्वारा पूछ सकते हैं। इसके अलावा दोस्तों ऐसे ही बिजनेस आइडिया के लिए आप भाग्य विधाता से जुड़ सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments