Sunday, April 14, 2024
HomeBusiness IdeaDouble Benefit Scheme: इस योजना से हो रहा लोगो को दौगना फायदा!

Double Benefit Scheme: इस योजना से हो रहा लोगो को दौगना फायदा!

यदि आप भी अपने पैसों को दुगना करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आए हैं जिसमें आप पैसे लगाकर अपने पैसों को दुगना कर सकते है। इस स्कीम में पैसा लगाने के बाद आपका पैसा दुगना ही होगा। अगर दोस्तों आपको उसे स्कीम के बारे में जानना है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

Kisan Vikas Patra: अगर आप भी अपना पैसा दुगना करना चाहते हैं। तो आप किसान विकास पत्र योजना में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह योजना एक Small Saving Certificate योजना है। इस योजना मे आप लंबे समय के लिए बचत योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना मे कम जोखिम है और यह योजना आपको निश्चित रिटर्न की गारंटी भी देती है।

किसान विकास पत्र योजना का कार्यकाल:

इस योजना का कार्यकाल 115 महीने का है। इसमे न्यूनतम इन्वेस्टमेंट राशि रु 1000 है, आप इस योजना में 1000 से ज्यादा रुपए का भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। यदि आपको इस योजना में पैसे डबल करना है तो इसके लिए आपको 115 महीने का इन्वेस्टमेंट करना होता है। इस इन्वेस्टमेंट की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय डाक ने 1988 में इस योजना को लघु बचत प्रमाण पत्र योजना के रूप में पेश किया था। लेकिन अब इस योजना को किसान विकास पत्र योजना के नाम से जाना जाता है।

किसान विकास पत्र योजना के बारे में:

किसान विकास पत्र योजना की न्यूनतम निवेश राशि ₹1000 है और अधिकतम निवेश की राशि की कोई सीमा नहीं है, इस योजना मे ब्याज दर 7.5% है, आपको बता दू कि सरकार हर 3 महीने बाद इस ब्याज दर में परिवर्तन करता है। अगर बात करें इस योजना की समय सीमा की तो वह 115 महीने है। इस योजना की राशि आप समय सीमा के पहले भी निकाल सकते हैं।

किसान विकास पत्र योजना के लाभ:

  1. इस योजना मे शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव के बावजूद भी आपको गारंटीड रकम मिलती है।
  2. यह योजना बाजार जोखिमों के अधीन नही है और यह निवेश का एक सुरक्षित तरीका है। इस योजना का कार्यकाल समाप्त होने पर आपको लाभ और निवेश दोनो प्राप्त हो जाता है।
  3. इस योजना मे आप 30 महीने या 2 साल और 6 महीने की लॉक-इन अवधि में कभी भी अपना निवेश राशि निकाल सकते है।
  4. आप इस योजना मे 1000 रु, 5000 रु, 10,000 रु तथा 50,000 मूल्यवर्ग में निवेश कर सकते है। इस योजना मे इन्वेस्टमेंट के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दू कि 50,000 रुपये के निवेश केवल शहर के प्रधान डाकघर में ही उपलब्ध हैं।
  5. यदि आप लोन लेना चाहते है, तो आप किसान विकास पत्र को लोन के लिए गिरवी रख सकते है। यदि आप किसान विकास पत्र को गिरवी रखकर लोन लेते है। तो आपको ब्याज दर कम लगती है लोन पर।

कहाँ से खरीदें किसान विकास पत्र:

यदि आप किसान विकास पत्र खरीदना चाहते है, तो आप इसे भारतीय डाकघरों से ले सकते हैं और किसान विकास पत्र आप ऑनलाइन के साथ-साथ चुनिंदा बैंकों में भी ले सकते है।

किसान विकास पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज:

  1. KYC के लिए पहचान प्रमाण (आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पैन/पासपोर्ट)
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. केवीपी आवेदन पत्र
  4. जन्म प्रमाण पत्र
  5. डाक्यूमेंट्स Form A or Form A1

किसान विकास पत्र के लिए पात्रता मानदंड:

  1. आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और वह भारत का निवासी होना चाहिए।
  2. माता-पिता या अभिभावक अवयस्क आवेदक की ओर से निवेश कर सकते हैं।
  3. अनिवासी भारतीय (NRI) और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) KVP में निवेश नहीं कर सकते हैं।

किसान विकास पत्र में आवदेन कैसे करें:

  1. सबसे पहले आवेदन पत्र Form A एकत्र करें और उसमे आवश्यक जानकारी फॉर्म में भरें।
  2. फॉर्म भरने के बाद आप उस फॉर्म को डाकघर या बैंक में जाकर जमा करें।
  3. यदि आप किसान विकास पत्र में एजेंट के माध्यम से इन्वेस्टमेंट कर रहे है, तो आपके एजेंट को फॉर्म ए1 भरना चाहिए।
  4. किसान विकास पत्र योजना में आपको केवाईसी करना अनिवार्य होता है इसके लिए आपको आपका आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ देना होता है।
  5. किसान विकास पत्र योजना के दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपको भुगतान करना पड़ता है। आप भुगतान चेक, पे ऑर्डर, पोस्ट मास्टर के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट और नगद भुगतान के द्वारा कर सकते हैं।
  6. सभी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आपको किसान विकास पत्र का प्रमाण पत्र मिल जाएगा। इस प्रमाण पत्र को आपको संभाल कर रखना होगा क्योंकि यह आपको मैच्योरिटी के समय जमा करना पड़ता है। आप ईमेल द्वारा भी प्रमाण पत्र को मंगवा सकते हैं।

यदि आपको किसान विकास पत्र से संबंधित कोई भी समस्या हो। तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में या फिर पोस्ट ऑफिस के टोल फ्री नंबर 1800 266 6868 पर कॉल कर सकते है।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई भी प्रश्न हो तो आप हमसे भी कमेंट द्वारा पूछ सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments