Saturday, February 24, 2024
Daman Bet
HomeGovernmentआयुष्मान भारत योजना में अब इन बीमारियों का नही होगा इलाज! नई...

आयुष्मान भारत योजना में अब इन बीमारियों का नही होगा इलाज! नई लिस्ट हुई जारी

Ayushman Bharat Scheme : आयुष्मान भारत योजना सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं में से सबसे प्रसिद्ध योजना है। इस योजना के तहत कई बीमारियों का फ्री में इलाज होता है, लेकिन सरकार ने अभी एक नई सूची जारी की है। जिसमें आयुष्मान भारत योजना के तहत होने वाली बीमारियों के इलाज की नई लिस्ट जारी हुई है, इस लिस्ट में कुछ बीमारियों का नाम हटा दिया गया है। आज की इस पोस्ट में हम आपको उन बीमारियों के बारे में बताएंगे। जिनका इलाज अब आयुष्मान भारत योजना के तहत नहीं होगा।

Ayushman Bharat Scheme New List Diseases

आयुष्मान भारत योजना के बारे में

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी। इस योजना के तहत लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है, इस कार्ड के द्वारा लाभार्थी 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में कर सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं अस्पतालों में मिलता है, जो आयुष्मान भारत योजना के तहत सूची में शामिल हो।

इस योजना में कुल 1760 बीमारियों का फ्री इलाज किया जाता था, लेकिन अब इस योजना की नई लिस्ट जारी हो गई है। जिसके तहत कुछ बीमारियों को यहा से हटा दिया गया है। चलिए जानते हैं, उन बीमारियों के बारे में।

नई सूची में यह बीमारी नहीं है शामिल

आयुष्मान भारत योजना में पहले 1760 बीमारियों का इलाज किया जाता था, लेकिन अब सरकार की नई सूची आई है, इस सूची के तहत सरकार ने 196 बीमारियों को आयुष्मान भारत योजना में से हटा दिया गया है। इन बीमारियों में मोतियाबिंद, मलेरिया, नसबंदी, सर्जिकल डिलीवरी और गैंग्रीन जैसी बीमारियों को हटा दिया गया है।इस फैसले से बहुत सारे लोगों पर असर पड़ा है।

Daman Bet

ई श्रम कार्ड की नई क़िस्त हुई जारी, मिलेंगे 1000 रूपये ऐसे चेक करे अपना नाम

आयुष्मान भारत योजना के तहत कई लोग अपनी बीमारियों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में कर लेते थे। जहां पर उनका इलाज अच्छा हो जाता था, लेकिन जब से सरकार ने इन 196 बीमारियों को हटाया है, तब से ही आम लोगों की समस्या बढ़ गई है।
यदि आपने अभी तक आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं लिया है और अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके आवेदन प्रक्रिया समझ लीजिए।

आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता

आयुष्मान भारत योजना सरकार ने गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए शुरू की है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा। जिनके राज्य में पीएम जय योजना चल रही है। यदि आप यह चेक करना चाहते हैं कि आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं है। तो आप यह ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर अपनी पात्रता चेक कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे चेक करें स्टेटस

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या अटल सर्विस केंद्र पर जाना होगा। इसके अलावा आप पीएम जय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए।
  • जब आप ऑफिशल वेबसाइट ओपन कर ले, तो उसके होम पेज पर Am I Eligible के विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद आपको वहां पर अपना मोबाइल नंबर टाइप करना है और ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे आप यहां पर ओटीपी दर्ज करते हैं, आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • उसमें आपको अपना नाम राज्य का नाम राशन कार्ड नंबर और फोन नंबर दर्ज करना है। जैसे ही आप अपनी यह सारी जानकारी यहां पर दर्ज कर देंगे। वैसे ही आप आयुष्मान भारत योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यदि आपको आयुष्मान भारत योजना से संबंधित कोई और भी जानकारी चाहिए या फिर आपके मन में किसी भी तरह कोई भी प्रश्न है। तो आप अपने प्रश्न कमेंट बॉक्स द्वारा पूछ सकते हैं। ऐसे ही सरकार के लाभकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए बने रहे, भाग्य विधाता पर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments