Sunday, February 18, 2024
Daman Bet
HomeGovernmentयदि आपको बिजनेस करना है, तो सरकार की इस स्कीम से ले...

यदि आपको बिजनेस करना है, तो सरकार की इस स्कीम से ले आसानी से सस्ता लोन

PM Svanidhi Scheme : भारत सरकार सभी छोटे बिजनेस एवं स्ट्रीट वेंडर्स को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध कराती है। यदि आप छोटा-मोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सरकार की इस योजना से आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। भारत सरकार की इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

PM Svanidhi Scheme

पीएम स्वनिधि योजना क्या है?

पीएम स्वनिधि योजना केंद्र सरकार द्वारा छोटे दुकानदारों के आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की गई थी। यह योजना मुख्य रूप से स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू की गई थी। कोरोना के समय कई हाथ ठेला चलाने वाले एवं रेहड़ी-पटरी वाले लोगों की रोजगार छिन गई थी। ऐसे में सरकार ने इन लोगों की मदद करने के लिए यह योजना चलाई। यह योजना अभी भी चलन में है और इस योजना के तहत सरकार आपको बिना गारंटी के ₹50000 तक का लोन देती है।

इस योजना में मिलने वाली राशि

इस योजना के तहत आपको पहली बार ₹10000 तक की लोन राशि बिना किसी गारंटी के मिल जाती है। वहीं यदि आप इसे 12 महीने के भीतर जमा करवा देते हैं, तो दूसरी बार सरकार आपको ₹20000 की राशि प्रदान करती है और तीसरी बार में सरकार आपको यह राशि ₹50000 तक प्रदान करती है।

लोन के लिए लगने वाला ब्याज दर

यदि आप इस योजना के तहत लोन लेते हैं, तो आपके 7 फ़ीसदी की ब्याज दर से सब्सिडी मिल जाती है। यह बहुत ही अच्छी स्कीम है, जिसके तहत आप अपना छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Daman Bet

पीएम स्वनिधि योजना के लिए कैसे आवेदन करे

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप किसी भी सरकारी बैंक में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है इसके अलावा आधार कार्ड और पैन कार्ड की आपको आवश्यकता होती है। इसमें कॉल सेंटर इन सभी डाक्यूमेंट्स को लेकर आप बैंक में जाकर आसानी से योजना के तहत लोन ले सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थी

अगर बात करें इस योजना के लाभार्थियों की, तो इस योजना से 70 लाख से अधिक छोटे दुकानदारों व रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थिक मदद प्रदान की गई है। इसमें 43% छोटी महिला कारोबारियों को आर्थिक लाभ मिला है। अगर इस योजना से कुल बांटे जाने वाली राशि की बात करें तो वह 9,100 करोड़ रुपये है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 16वीं किस्त में इन किसान भाइयों को नही मिलेगा लाभ!

अगर आपको इस योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। इसके अलवा आपको कोई भी जानकारी चाहिए, तो भी वह आप पूछ सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments