Thursday, February 22, 2024
Daman Bet
HomeGovernmentई श्रम कार्ड की नई क़िस्त हुई जारी, मिलेंगे 1000 रूपये ऐसे...

ई श्रम कार्ड की नई क़िस्त हुई जारी, मिलेंगे 1000 रूपये ऐसे चेक करे अपना नाम

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ढेर सारी योजनाओं और सुविधाओं की शुरुआत की है। इन सभी योजनाओं में से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध योजना ई-श्रम कार्ड योजना है। इस योजना से असंगठित क्षेत्र के लोगो को बहुत सारी सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलता है। यदि आपने भी ई-श्रम कार्ड बनाया है और आपको भी सरकार की नई किस्त का पैसा आया है या नहीं आया है। यह जानना है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

How to check e-shram card balance

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत सरकार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती है। ताकि वह आर्थिक रूप से मजबूत हो सके और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। ऐसे में यदि आप भी अपने ई श्रम कार्ड का बैलेंस ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे। जिनके द्वारा आप अपने ई-श्रम कार्ड का बैलेंस चेक कर सकते हैं और अपना नाम भी ई-श्रम कार्ड लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड का बैलेंस कैसे चेक करें

भारत सरकार ने श्रमिकों को आर्थिक मदद देने के लिए ई श्रम कार्ड योजना का आरंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के लाखों श्रमिकों को लाभ मिल रहा है। ऐसे में सरकार के तरफ से मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि श्रमिक अपने ई-श्रम कार्ड में चेक कर सकते हैं, कि उन्हें कितनी राशि सरकार के तरफ से ई-श्रम कार्ड योजना में प्रदान की गई है ।

सरकार की इस योजना से मिलेंगे आपको 3000 रूपये हर महीने ! जाने पूरी बात यहां

चलिए दोस्तों हम जानते हैं, कि ई-श्रम कार्ड योजना का बैलेंस कैसे हम चेक कर सकते हैं और ई-श्रम कार्ड योजना में हमें कितने रुपए की धनराशि प्राप्त होती है। बात करें दोस्तों ई-श्रम कार्ड में मिलने वाली धनराशि कि तो वह 1 हजार रुपए है, आपको ई-श्रम कार्ड की योजना के अंतर्गत हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि उन गरीब लोगों और मजदूरों को प्रदान की जाती है। जो अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए प्रतिदिन मजदूरी पर जाते हैं या फिर ऐसे लोग जिनके पास किसी तरह का कोई रोजगार नहीं है।

Daman Bet

ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक कौन कर सकता है?

यदि आपके मन में यह प्रश्न है कि आई-श्रम कार्ड का बैलेंस कौन चेक कर सकता है। तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि ई-श्रम कार्ड का बैलेंस केवल वही व्यक्ति चेक कर सकता है। जिसने ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवाया है और केवल उन्हीं लोगों को इसकी धनराशि भी मिलेगी।इसके अलावा अगर जिन लोगों ने यहां पर किसी तरह का कोई भी पंजीयन नहीं कराया है। उन लोगों को कोई भी धनराशि नहीं मिलेगी।

ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

ई-श्रम कार्ड का बैलेंस जानने के लिए आपके पास लॉगिन जानकारी, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। अगर यह तीनों डिटेल्स है, आपके पास तो आप आसानी से ई-श्रम कार्ड का बैलेंस जान सकते है। एक बात का विशेष ध्यान रखें, मोबाइल नंबर और ईमेल id वही होना चाहिए जिस पर आपने ई श्रम कार्ड बनाया था। यदि आपके पास मोबाइल नंबर और ईमेल id नहीं है, तो आप ही ई श्रम कार्ड का बैलेंस नहीं जान पायेंगे।

ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

  • ई-श्रम कार्ड का बैलेंस जानने के लिए आपको सबसे पहले ई-श्रम कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
    जैसे ही आप ई-श्रम की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे, तो आपके सामने होम पेज का ऑप्शन आएगा। उसमें आपको ई-श्रम पर क्लिक करना है।
  • ई-श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करते हैं। तो आपके सामने ई-श्रम के बैलेंस की पूरी जानकारी आ जाती है।

ई-श्रम कार्ड का बैलेंस जानने का दूसरा तरीका भी है, उसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक नंबर डायल करना है। वह नंबर 14434 है, यह नंबर डायल करते ही आपके मोबाइल में ई-श्रम कार्ड बैलेंस से संबंधित सारी जानकारी आपको उपलब्ध करा दी जाएगी।

यदि आपको ई-श्रम कार्ड से संबंधित कोई और भी जानकारी चाहिए या फिर आपके मन में किसी भी तरह कोई भी प्रश्न है। तो आप अपने प्रश्न कमेंट बॉक्स द्वारा पूछ सकते हैं। ऐसे ही सरकार के लाभकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए बने रहे, भाग्य विधाता पर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments