Thursday, February 22, 2024
Daman Bet
HomeGovernmentजल्दी ही शुरू होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण ! तैयार...

जल्दी ही शुरू होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण ! तैयार रखें अपने यह डॉक्यूमेंट

Ladli Bahna Yojana : मध्य प्रदेश की लाडली बहनों के लिए निकली गई, लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का अब इंतजार खत्म होने वाला है। यदि आपने इस योजना का फॉर्म अभी तक नहीं भरा है, तो जल्द ही इस योजना के फॉर्म भरने वाले है, लेकिन यदि आपके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं होंगे। तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Ladli Bahna Yojana New Update

लाडली बहना योजना के लाभ से मध्य प्रदेश की कई महिलाएं वंचित थी। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार जल्द ही इस योजना के फॉर्म वापस से भरवाना शुरू कर रही है। ऐसे में यदि आपने इस योजना का अभी तक लाभ नहीं लिया है और आप इस योजना के लिए पात्र है, तो आप इस योजना के फॉर्म भर सकते हैं।

कब शुरू होंगे लाडली बहना के फॉर्म

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना की शुरुआत की थी, लेकिन अब मध्य प्रदेश की नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी है। इस योजना के दो चरण में काफी महिलाओं ने फॉर्म भर दिए थे, लेकिन अब मध्य प्रदेश की वंचित लाडली बहनों के लिए यह योजना का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। इस चरण में जो महिलाएं फॉर्म भरने से वंचित रह गई थी, अब उनका फॉर्म भरा जाएगा। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस योजना के फॉर्म फरवरी महीने में भरे जाएंगे।

लाडली बहना योजना में कैसे कर सकते हैं आवेदन

यदि आप लाडली बहना योजना का फॉर्म भरना चाहते हैं, तो इन बातों का जरूर ध्यान दें।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को विवाहित होना चाहिए।
  • महिला 1 जनवरी 2024 तक 21 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी होना चाहिए। इसके अलावा महिला की उम्र 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • महिला को इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए।
  • जो महिला पहले और दूसरे चरण में छूट गई थी। उनके आवेदन तीसरे चरण में स्वीकार किए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ ऐसी महिलाओं को नहीं मिलेगा, जिनके परिवार में कोई सरकारी नौकरी में होगा।
  • यदि महिला के परिवार में कोई इनकम टैक्स भरता है, तो ऐसी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती।महिला के पूरे परिवार की आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

लाडली बहन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

1. बैंक पासबुक – महिला का बैंक अकाउंट में खाता होना चाहिए, इसके अलावा वह बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए तथा उसे बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिव होना चाहिए।

Daman Bet

2. मोबाइल नंबर – जब आप आवेदन के लिए जाए, तो ऐसे मोबाइल नंबर को लेकर जाए। जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो और वह चालू हो। जिसमें SMS आ सके।

सरकार की इस नई योजना से मिलेगा बिजली के बिल से छुटकारा

3. समग्र आईडी – महिला के समग्र परिवार आईडी में महिला का मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर लिंक होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है, तो महिला इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती।

4. आधार कार्ड – पात्र महिला के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए, अन्यथा वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती।

अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए या फिर आपके मन में किसी भी तरह का कोई प्रश्न है, तो आप अपने प्रश्न कमेंट बॉक्स द्वारा हमसे पूछ सकते हैं। ऐसे ही लाभकारी योजनाओं की जानकारी लेने के लिए बने रहे, भाग्य विधाता पर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments