Friday, February 23, 2024
Daman Bet
HomeGovernment SchemesPM Kisan Samman Nidhi Yojana की 16वीं किस्त में इन किसान भाइयों...

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 16वीं किस्त में इन किसान भाइयों को नही मिलेगा लाभ!

PM Kisan Yojana : सरकार किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए कई योजना चलाती है। इन सभी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना में सालाना 6000 रुपये किसानों को दिया जाता है। यह राशि किसानों को किस्त में मिलती है। अभी तक सरकार द्वारा किसानों के खाते में 15 किस्त डाल दी गई है। जानिए अब सरकार अगली किस्त कब जारी करेगी?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान योजना में किसानों को साल में 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि किसानों को किस्तों के रूप में दी जाती है। किसानों को एक वित्त वर्ष में यह राशि 3 किस्त जारी होती है। हर किस्त में किसानों के खाते में 2,000 रुपये की राशि डाली जाती है।

इस योजना में जारी राशि किसानों के खाते में डायरेक्ट जमा होती है। अभी तक सरकार ने किसानों के खाते में 15 किस्त की राशि डाल दी है। किसानों को अब इस योजना की 16वीं किस्त का इंतजार हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार 16वी किस्त मार्च 2024 में किसानों के खाते में जमा कर सकती है। 15वी किस्त 15 नवंबर 2023 को किसानों के खाते में आयी थी।

Daman Bet

केंद्र सरकार हर वर्ष पहली किस्त अप्रैल-जुलाई में, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर में तथा तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च में जारी करते हैं। वित्त वर्ष 2023-24 में किसानों को अभी तक पीएम किसान योजना की दो किस्त मिल गई है। केंद्र सरकार ने 15वीं किस्त में किसानों के खाते में 2.81 करोड़ रुपये भेजे है। इस किस्त में 11 करोड़ से ज्यादा किसानों लाभ मिला है।

प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो किसान भाई 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा किसान भाई [email protected] पर भी मेल कर सकते हैं।

इन किसान भाइयों को नहीं मिलेगा लाभ

अब पीएम किसान योजना के नियम को कठोर कर दिए गए है, क्योंकि बहुत सारे लोग इस योजना में फर्जीवाड़ा कर रहे थे। अब इस योजना का लाभ केवल उन किसान भाइयों को मिलेगा, जिन्होंने जमीन का सत्यापन और ई-केवाईसी करवाई हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाइसी और जमीन का सत्यापन करवाना अनिवार्य है। ऐसे में जिन किसान भाइयों ने ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन नहीं करवाया है, उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments