Wednesday, February 28, 2024
Daman Bet
HomeGovernmentसुकन्‍या समृद्धि योजना में ये अकाउंट हो जायेंगे बंद, निवेश किया है,...

सुकन्‍या समृद्धि योजना में ये अकाउंट हो जायेंगे बंद, निवेश किया है, तो तुरंत कर लें ये काम।

Sukanya Samriddhi Yojana: यदि आपने भी सुकन्या समृद्धि योजना में अपनी बच्ची का खाता खोला है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि अभी नियमों में कुछ परिवर्तन आए हैं। जिनके कारण कई सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट बंद हो सकते हैं। यदि आपका भी सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े।

Sukanya Samriddhi Yojana New Update

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में

सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी योजना है, इस योजना के तहत भारत में लाखों खाते खुलवाए गए हैं। यह एक ऐसी सेविंग योजना है, जिसके तहत पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में लड़कियों के खाते खुलवाए गए हैं। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों की शादी और उनकी शिक्षा जैसे कामों में उनकी सहायता करना है। आप इस योजना में 10 साल से छोटी उम्र की बच्ची के लिए निवेश कर सकते हैं। जिसमें आपको 8% से ज्यादा ब्याज मिलता है। इस योजना की खास बात यही है, कि इसमें आपको ज्यादा ब्याज मिलता है। यह योजना काफी ज्यादा प्रसिद्ध योजनाओं में से एक है।

ई श्रम कार्ड की नई क़िस्त हुई जारी, मिलेंगे 1000 रूपये ऐसे चेक करे अपना नाम

केंद्र सरकार के मुताबिक इस योजना में अभी तक 2.73 करोड़ से ज्यादा खाता खुलवा दिए गए हैं। अगर इस योजना में जमा हुई राशि की बात करें, तो वह अभी तक करीब 1.19 लाख करोड रुपए से ज्यादा है। जब आपकी लड़की 21 वर्ष की हो जाती है, तब आप इस राशि को अपने खाते से निकाल सकते हैं। इस खाते को आप आसानी से किसी भी बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Daman Bet

यह नहीं किया तो अकाउंट हो जाएगा बंद

यदि आपका सुकन्या समृद्धि योजना में खाता है और आप उसके मिनिमम बैलेंस को मेंटेन नहीं कर पा रहे हैं। तो ऐसी स्थिति में आपका अकाउंट बंद किया जा सकता है। आपको इस योजना में हर साल कम से कम 250 रुपए का निवेश तो करना जरुरी ही है। बात करें इस योजना में अधिकतम निवेश की तो वह डेढ़ लाख रूपए है।

अगर आपने अभी तक सुकन्या समृद्धि योजना में अपने पैसे जमा नहीं कराए हैं, तो 31 मार्च से पहले अपने अकाउंट में पेज जरूर जमा करवा ले। अगर आप पैसे जमा नहीं करते तो आपके पेनल्टी लगाई जाएगी या फिर आपका अकाउंट पूरी तरीके से बंद कर दिया जाएगा। यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट बंद होने के बाद फिर से अकाउंट खुलवाएंगे। तो इसके लिए आपको पेनल्टी तो देना ही पड़ेगा और बहुत सारी दिक्कत भी आ सकती आपके सामने अकाउंट खुलवाने में।

इस योजना में कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी का अकाउंट खोल सकता है, हा लेकिन बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होना चाहिए। यदि आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है, तो आप बेटी का जन्म प्रमाण पत्र और अपने दस्तावेज लगाकर सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते हैं।

यदि आपको सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित कोई और भी जानकारी चाहिए या फिर आपके मन में किसी भी तरह कोई भी प्रश्न है। तो आप अपने प्रश्न कमेंट बॉक्स द्वारा पूछ सकते हैं। ऐसे ही सरकार के लाभकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए बने रहे, भाग्य विधाता पर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments