Wednesday, February 28, 2024
Daman Bet
HomeHealthHeart Attack Sign in Women: जानिए हार्ट अटैक के लक्षण और हो...

Heart Attack Sign in Women: जानिए हार्ट अटैक के लक्षण और हो जाये सावधान

Heart Attack Sign in Women: आम तौर पर लोग हार्ट अटैक के बारे में सिर्फ इतना जानते है की हार्ट अटैक के वक़्त सीने में दर्द होता है। पर हम आपको यह बता दे की हार्ट अटैक के समय सिर्फ सीने में दर्द नहीं होता है। एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को हार्ट अटैक आने पर जरूरी नहीं है कि सीने में दर्द हो।

Heart Attack Sign
Heart Attack Sign in Women

बदलती और बिज़ी लाइफस्टाइल की वजह से हार्ट अटैक की समस्या आम होती जा रही है। आम तौर पर सभी लोग जानते हैं कि हार्ट अटैक के वक़्त सीने में ज़ोर का दर्द उठता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर बार सीने में दर्द की शिकायत हो।

एक रिपोर्ट के अनुसार, हार्ट अटैक का लक्षण सिर्फ सीने में दर्द नहीं होता है, क्योंकि मर्दो की तुलना में महिलाओं में दिल के दौरे के लक्षण अलग होते हैं। कई बार तो डॉक्टर भी नहीं समझ पाते हैं। कई शोध में इसके बारे बताया गया है कि महिलाएं हार्ट अटैक की चेतावनी को अनदेखा कर देती हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण माइल्ड होते हैं। इसी वजह से वह चिकत्सीय मदद लेने से हिचकिचाती हैं।

कई महिलाओं को नहीं होता सीने में दर्द:

एक रिपोर्ट में यहाँ तक दावा किया गया है कि महिलाओं और पुरुषों में हार्ट अटैक का लक्षण सीने में दर्द और बेचैनी होती है, लेकिन कई महिलाओं में ऐसे संकेत नहीं दिखते हैं, जिन्हें दिल की परेशानी से जोड़ना कठिन हो जाता है। बहुत सी महिलाओं को दिल के दौरे से पहले सांस लेने में तकलीफ, थकान, बीमार लगना, जबड़े और पीठ में दर्द होता है। ऐसे में जिन महिलाओं को छाती में दर्द नहीं होता उनमें दिल का दौरा घातक होता है, क्योंकि डॉक्टर का समय पर समस्या को पहचान पाना मुश्किल हो जाता है।

Daman Bet

इसके लिए एक शोध भी हुई, जिसमे पता चला कि हार्ट अटैक आने पर 36 प्रतिशत पुरुषों को छाती में दर्द की शिकायत हुई जबकि 63 प्रतिशत महिलाओं को यह समस्या नहीं हुई।

यह भी पढ़े:

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों एवं घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। Bhagya Vidhata इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments