White Hair Problem: कम उम्र में सफेद बालो से पाए मुक्ति, ऐसे पाएं घने नेचुरल ब्लैक हेयर

0
83

How To Blacken Hair Naturally: कम उम्र में अगर आप सफ़ेद बालो से परेशान है तो आपके लिए यह पोस्ट काफी उपयोगी साबित होगी। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे कारगर तरीके बतायेगे जिसने आप अपने बालो को काला कर सकते है।

How To Blacken Hair Naturally
How To Blacken Hair Naturally

कम उम्र में बालों का सफ़ेद हो जाना बड़ा ही टेंशन का कारण है। जब आपको सफेद बाल नजर आने लगे तो आपको घबराकर हेयर डाई या महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, आप आपके घर की किचन में मौजूद चीजों के जरिए ही नेचुरल तरीके से सफेद बालो को काला कर सकते हैं।

कम उम्र में बाल सफ़ेद क्यों हो जाते हैं?

कम उम्र में बाल सफ़ेद होने के अनेक कारण है। जिनमे अनहेल्दी फूड हैबिट्स, काम का दबाव, बिजी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और हॉर्मोनल चेंजेज इसकी सबसे बड़ी वजह है। हालांकि वक्त रहते इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

नेचुरल बाल काला करने के तरीके:

मेथी दाना

स्ट्रॉन्ग और डार्क ब्लैक हेयर पाने के लिए मेथी के दाने का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को घाना और काला करने में काफी मदद करते हैं। इसको उपयोग करने के लिए आप दानो को पानी में भिलो लें, फिर उसे पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप नारियल या बादाम के तेल के साथ बालों में लगा लें।

आंवला

आप सभी जानते होंगे की आंवला बालों को काला एवं मजबूत करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप आंवला को दो तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। आप या तो इसे मुरब्बा बना कर खा ले, या फिर मेहंदी के साथ आंवला पाउडर को मिला लें। इससे बाल नेचुरल रूप से काले हो जाएंगे।

मेहंदी

अगर आप बालों को काला करने के लिए केमिकल हेयर डाई का इस्तेमाल करते है तो आपको इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप नेचुरल मेंहदी का इस्तेमाल करें क्योंकि ये नेचुरल रेमेडी है और इससे कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। सबसे पहले आप इसे पानी में भिगोकर रख दें फिर इसमें कॉफी और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। जिससे आपके बाल काले हो जायेगे।

यह भी पढ़े:

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों एवं घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। Bhagya Vidhata इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here