Friday, February 23, 2024
Daman Bet
HomeHealth10 Natural Ways to Increase Memory: याददाश्त बढ़ाने के नेचुरल तरीके!

10 Natural Ways to Increase Memory: याददाश्त बढ़ाने के नेचुरल तरीके!

Natural Ways to Increase Memory: वर्तमान समय में लोगो में भूलने की बीमारी बढ़ती जा रही है। कई बार यह जेनेटिक कारणों से होती है, लेकिन बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की आदते भी इसकी वजहें है। इसलिए आज हम आपको याददाश्त को नेचुरल तरीके से मजबूत बनाने के कुछ उपाय बतायेगे।

Natural Ways to Increase Memory
Natural Ways to Increase Memory

याददाश्त बढ़ाने के उपाय:

जैसे-जैसे आपकी उम्र और ज़िम्मेदारिया बढ़ती हैं, वैसे ही बार-बार भूलने जैसी समस्या भी बढ़ने लगती है। ऐसे में कई शोध की गई, जिनमे यह पाया गया है कि सही खानपान और हेल्दी लाइफस्टारइल की मदद से आप भूलने की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो अब हम आपको ऐसे 10 नेचुरल तरीके बताते है जिनसे आप आपकी याददाश्त को बढ़ा सकते है।

चीनी का सेवन कम करें

कई शोधों में पाया गया है कि अगर आप ज्यादा चीनी का सेवन कर रहे हो, तो इससे आपकी मेमोरी को काफी नुकसान पहुच सकता है। ऐसे में आप कम से कम मीठी चीजों का सेवन करें।

ध्यान करें

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ध्यान करने से ना केवल आपका शरीर स्वस्थ रहता है, अपितु आपका दिमाग भी स्ट्रेैस फ्री रहता है। जिससे आपकी मेमोरी बढ़ती है।

फिश ऑयल सप्लीमेंट का सेवन

फिश ऑयल में अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मेमोरी को बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

भरपूर नींद लें

यह बात तो आप जानते ही होंगे की आपको रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे आपकी मेमोरी पर अच्छा असर पड़ता है।

ब्रेन गेम खेले

ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए आप ब्रेन गेम्स की मदद ले सकते हैं। इससे डेमेंशिया की समस्याा पर भी कंट्रोल पाया जा सकता है।

Daman Bet

रिफाइंड कार्ब से दूर रहे

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेड और ज्यादा मीठा ब्लड शुगर को प्रभावित करता है, जो कई बार ब्रेन डैमेज का कारण हो सकता है।

वजन कंट्रोल में रखें

अगर आप अपने बॉडी मास इंडेक्स (BMI) को सही रखते हैं, तो इसका असर आपकी मानसिक सेहत पर भी पड़ता है। इसलिए, जहां तक हो सके अपने वजन को नियंत्रित में रखें।

कम से कम अल्‍कोहल लें

अधिक अल्कोाहल के सेवन से आपकी मेमोरी कमज़ोर होने लगती है। अल्‍कोहल में मौजूद न्‍यूरोटॉक्सिक इफेक्‍ट मस्तिष्क को उस हिस्से को बेकार करने लगता है जो याददाश्त बढ़ाने का काम करता है।

कोकोआ का सेवन

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोकोआ में एंटीऑक्सीिडेंट गुण होता है, जिसके सेवन से भी मेमोरी पावर को स्ट्रांग किया जा सकता है।

विटामिन डी

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इससे आपकी मेमोरी कमज़ोर होने लगती है। ऐसे में आप विटामिन डी टेस्ट करवाएं और यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी निकले तो इसके सेप्लींमेंट का सेवन करें।

यह भी पढ़े:

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों एवं घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। Bhagya Vidhata इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments