Potato Side Effects: जानिए आलू खाने से होने वाले शरीर में 5 बड़े नुकसान!

0
62

Potato Side Effects: वैसे तो आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है, क्योंकि इसे किसी भी सब्जी में मिलाकर बना सकते है। यही वजह है कि इसका सेवन अधिक मात्रा में होता है। पर क्या आप यह जानते है की ज्यादा आलू खाने से शरीर में कुछ नुक्सान होने लगते है, अगर नहीं तो पढ़िए इस पोस्ट में, आलू से होने वाले नुक्सान।

Potato Side Effects
Potato Side Effects

आलू से होने वाले नुक्सान:

वैसे तो आलू सभी सब्जियों में सबसे ज्यादा उपयोग में ली जाने वाली सब्जी है। इसे किसी भी सब्जी में मिलाकर बनाया जा सकता है। पर ज्यादा आलू खाने के भी कुछ नुक्सान होते है, जो की शरीर को अंदर ही अंदर ख़राब कर देता है। तो चलिए अब आपको बताते है ज्यादा आलू खाने से होने वाले नुक़्सानो के बारे में।

गठिया के मरीज आलू का सेवन कम करें

आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट गठिया के दर्द को बढ़ाने का काम भी कर सकता है, तो ऐसे में गठिया के मरीजों को आलू का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज आलू से रहें दूर 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को आलू का ज्यादा सेवन करने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते है तो आप आलू से दूर ही रहें यही आपके लिए बेहतर हो सकता है।

ब्लड प्रेशर के मरीज़ आलू से दूर रहे

बहुत कम लोग जानते है कि आलू का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा हो सकता है। इसीलिए बीपी के मरीजों को आलू का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

बढ़ सकता है वजन

आलू में कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होता है, जिससे कैलोरी बढ़ सकती है, जो मोटापे का कारण भी बन सकती है।

आलू से हो सकती है एलर्जी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप भी ज्यादा मात्रा में आलू का सेवन कर रहे हैं तो सावधान रहिये। क्योंकि इससे आपको एलर्जी का खतरा भी हो सकता है।

यह भी पढ़े:

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों एवं घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। Bhagya Vidhata इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here