Lifestyle

Soft Drinks Side Effects : सॉफ्ट ड्रिंक्स इस तरह सेहत को पहुंचा सकती है भारी नुकसान, जानिए पूरी जानकारी

Side Effects of Soft Drinks : इन दिनों सॉफ्ट ड्रिंक्स काफी चलन में है, पर क्या आपको यह पता है की यह शरीर पर कितना गलत प्रभाव डालती है। अगर नहीं तो पढ़िए इस पोस्ट में सॉफ्ट ड्रिंक्स से होने वाले नुक्सान के बारे में।

SIde Effects of Cold Drinks in Hindi

सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेहत पर बुरा असर:

इन दिनों कोल्ड ड्रिंक्स का शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। यह आपके वजन को बढ़ाने के अलावा आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचता है। तो जानते हैं कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकता है।

वजन बढ़ने की समस्या

बहुत से लोग पहले से ही जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक्स / सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से वजन बढ़ता है। सॉफ्ट ड्रिंक्स और सोडा में चीनी होती है जिसकी वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। कोल्ड ड्रिंक्स आपकी भूख को कुछ समय के लिए शांत जरूर कर सकता है, लेकिन बाद में आपको ज्यादा भूख लगती है।

शुगर बढ़ने का खतरा

जब आप खाना खाते हैं तो आप खाने में कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, लेकिन जब आप खाने के साथ सॉफ्ट ड्रिंक भी पीते हैं तो ड्रिंक की शुगर आपके शरीर में जाती है और आपके शरीर में शुगर की मात्रा में बढ़ोतरी होने लगती है।

हड्डियों कमजोर होना

सॉफ्ट ड्रिंक आपकी हड्डियों से कैल्शियम सोखती है, जिससे आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। सॉफ्ट ड्रिंक में फॉस्फ फॉस्फोरिक एसिड होता है जो कि अम्लीय होता है और यह हड्डियों से कैल्शियम सोख लेता है।

कइयो सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद कैफीन भी कैल्शियम सोखने का काम करती है जिससे हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है।

दिल की बीमारियां

लगातार वजन बढ़ते रहने से आपको हृदय रोग भी हो सकता हैं, लेकिन इसके साथ ही सोडा में पाए जाने वाले तत्व भी आपको अत्यधिक बीमार कर सकते हैं। सोडा में मौजूद कैफीन और सोडियम दिल के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं।

सोडियम शरीर में तरलता रोकता है, और वहीं कैफीन से हृदयगति और रक्तचाप को बहुत अधिक बढ़ता है।

दांत खराब होने की परेशानी

सॉफ्ट ड्रिंक आपके दांतों को बहुत ही नुकसान पंहुचा सकता है। सोडा में कार्बोनिक एसिड और फॉस्फोरिक एसिड होता है जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है।

एसिड के साथ चीनी आपके मुंह में बैक्टीरिया पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है, जिससे कैविटी हो सकती है।

Kidney Problem : इन खाने के चीज़ो से होती है किडनी खराब, बचाना है तो छोड़ें यह खाना

Share
Published by
Bhagya Vidhata