Tuesday, April 16, 2024
HomeLifestyleSummer Tricks: जानें घर को ठंडा रखने की सस्ती कमाल की ट्रिक्स

Summer Tricks: जानें घर को ठंडा रखने की सस्ती कमाल की ट्रिक्स

Tricks To Keep Home Cool : अगर आप भी भीषण गर्मी से परेशान है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बतायेगे की भीषण गर्मी से बचने के लिए अपने घर को ठंडा कैसे रखे। इन आसान और बजट फ्रेंडली ट्रिक्स को अपनाकर आप अपने घर को ठंडा रख सकते है।

How to Keep House Cool
How to Keep House Cool

घर ठंडा रखने की ट्रिक्स:

ज्यादातर लोग गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए अपने घरों में ही रहते है लेकिन ज्यादा तापमान की वजह से वह अपने घर में भी आराम नहीं कर पाते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बतायेगे जिन्हे आप अपनाकर अपने घर को ठंडा रख सकते हैं।

डेजर्ट कूलर का उपयोग करें

भीषण गर्मी के मौसम में आप डेजर्ट कूलर का इस्तेमाल कर के आसानी से अपने कमरे एवं घर को ठंडा रख सकते है। यह AC के मुकाबले सिर्फ 10 फीसदी बिजली का उपयोग कर आपके कमरे को ठंडा कर देता है।

परदों को गीला रखें

गर्मी से बचने के लिए दूसरा कारगर तरीका है घर के पर्दों को पानी से गीला रखना। इतिहास के अनुसार प्राचीन मिस्र में यह ट्रिक इस्तेमाल की जाती थी। गीले परदे होने पर सूर्य की गर्मी कम मात्रा में घर के अंदर आती है और आपका घर ठंडा रहता है।

Misting Fan का इस्तेमाल

आप गर्मी को दूर भगाने के लिए Misting Fan का इस्तेमाल भी कर सकते है। यह फैन धीरे-धीरे पानी को हवा में उडाता हैं जिससे आसपास की गर्मी काम होती है। यह बिजली की खपत भी काम करता हैं।

एनर्जी एफिशिएंट बल्ब का उपयोग

अगर आप पुराने टाइप के Incandescent Light Bulb का उपयोग करते हैं, तो आपको यह बदल लेने चाहिए क्योकि यह बल्ब तापमान को बढ़ा देते हैं। इन बल्ब की जगह आप एनर्जी एफिशिएंट LED बल्ब लगा सकते है जो कम बिजली की खपत करते है और गर्मी भी नहीं बढ़ाते हैं।

सीलिंग फैन और AC का इस्तेमाल

सीलिंग फैन ठंडी हवा तो नहीं फेंकते है लेकिन वो हवा को कमरे में घुमाते रहते हैं। कमरे के बढे हुए तापमान को कम करने के लिए आप AC चलाएं और कुछ देर बाद बंद कर दें। और इसके बाद आप सीलिंग फैन चला लें। सीलिंग फैन से ठंडी हवा का प्रभाव बना रहेगा, AC नहीं चलने से आपका बिजली का खर्च भी कम होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments