Lifestyle

गर्मियों के समय में ना खाएं ये 5 चीज़े, बिगड़ सकती है तबीयत

Foods to avoid in Summer Season: गर्मियों में खाने की चीज़ो पर काफी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि गलत डाइट लेने से पेट दर्द, फूड पॉयजनिंग, हाज़मा ख़राब होना, लू लगना और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसीलिए इस मौसम में मौसमी चीज़ो का सेवन करना चाहिए।

Foods to avoid in Summer

गर्मियों के समय में क्या ना खाएं:

आप तो जानते ही होंगे की गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए ठंडी चीजें ज्यादा खानी चाहिए, ताकि आप डिहाइड्रेशन के शिकार ना हों। हालांकि, कुछ लोग गलती से उन फूड्स को भी गर्मी में खाते है, जिन्हें खाने से गर्मियों में बचना चाहिए। ऐसे खाने की चीज़ो को खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। क्योकि इनसे शरीर में गर्मी बढ़ सकती है। तो आज हम आपको बताते है उन फूड्स के बारे में जिन्हें गर्मी के समय में खाने से परहेज करनी चाहिए।

मसालों को कम करे

गर्मी के मौसम में जिस तरह अधिक तेल वाली मसालेदार चीजों को खाने से बचना चाहिए, ठीक उसी प्रकार से सूखे मसालों को भी खाने में अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मिर्च पाउडर, दालचीनी पाउडर, गरम मसाला ये सभी गर्म होते हैं, इनके ज्यादा सेवन से शरीर गर्म हो सकता है। फ़ूड एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ मसालों में कैपसेसिन (Capsaicin) नाम का कम्पाउंड होता है, जो शरीर के पित्त दोष को बढ़ाकर गर्मी पैदा करता है। जिसकी वजह से आपको अधिक पसीना आ सकता है, स्किन पर फोड़े-फुसियां हो सकते है, एवं कमजोरी और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है।

जंक फूड्स और तेल मसाले ना खाएं

अभी के ट्रेंड के मुताबिक लोग गर्मियों में मिलने वाले पौष्टिक सीजनल फ्रूट्स को नहीं खायेगे, अपितु चाउमीन, पिज्जा, बर्गर, स्ट्रीट फूड्स, समोसा, मोमोज, फ्रेंच फ्राइज आदि मिलते है तो वह जरूर खाएंगे। अगर आप भी इन्ही में से है तो जान लें की ऑयली और फास्ट फूड्स खाने से आपका पेट खराब हो सकता है।

अचार का सेवन कम करे

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अचार को तेल-मसालों से बनाया जाता है और ये फर्मेंटेड भी होता है। इन सभी के साथ इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, जो वाटर रिटेंशन, अपच, सूजन, ब्लोटिंग आदि का कारण बन सकता है।

नॉनवेज हर दिन ना खाएं

अगर आप भी नॉन वेज खाते है तो जान ले की गर्मी के दिनों में हर दिन नॉनवेज खाने से बचना चाहिए। चिकन, तंदूरी, मछली, सीफूड को ज्यादा खाने से बचें। क्योंकि इससे पसीना अधिक आता है और साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

अधिक सॉस ना खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मियों में ज्यादा सॉस या चीज सॉस के सेवन से बचना चाहिए। इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, एवं इसके सेवन से पेट फूले होने का अहसास होता है और आप सारा दिन सुस्त महसूस कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों एवं घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। Bhagya Vidhata इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Bhagya Vidhata

Share
Published by
Bhagya Vidhata

Recent Posts

  • Business Idea

ट्रांसपोर्ट से शुरु करे अपना नया बिजनेस, जानिए पूरी प्रक्रिया! Business Idea

भारत में ट्रांसपोर्ट का सेक्टर बहुत ही तेज़ी में बढ़ रहा है। यहाँ की सड़को…

  • Business Idea

इस पौधे का बिजनेस कर कमा सकते हर साल लाखों रुपए, जानिए प्रक्रिया! New Business Idea

भारत में तुलसी पूजने वाली पौधा हैं, जो व्यक्ति हिन्दू धर्म को मानता हैं वो…

  • Business Idea

2024 में घर से शुरू करे यह बिज़नेस और कमाए लाखो रूपए! – Home Business Idea

आज हम इस आर्टिकल के जरिए घर से स्टार्ट होने वाले ऐसे बिजनेस के बारे…

  • Business Idea

इन 4 तरीकों से करे ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट और कमाए लाखो!

काफी लोग घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस स्टार्ट करने का सोचते है पर एक अच्छा बिज़नेस…

  • Business Idea

एक बार इन्वेस्ट करके भूल जाओ, लाइफटाइम मिलेगा रिटर्न!

दोस्तों अगर आप भी कोई बिजनेस खोलने की सोच रहे हैं और आपको कोई बिजनेस…

  • News

Jio के नए 1299 Recharge प्लान के बारे में जाने यहाँ, ऐसे उठाये लाभ!

नई दिल्ली | एक खबर जो सोशल मीडिया पर छाई हुई है कि जियो ने…