Thursday, February 22, 2024
Daman Bet
HomeUseful Informationयदि आपके पैन कार्ड में नाम और पता गलत है, तो घर...

यदि आपके पैन कार्ड में नाम और पता गलत है, तो घर बैठे अपने मोबाइल से ऐसे ठीक करे।

PAN Card : पैन कार्ड आज के समय में एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है। ऐसे में दस्तावेज में गलती होना आपके लिए बहुत ज्यादा परेशानी का काम हो सकता है। आज के समय में सभी डाक्यूमेंट्स में हमारा नाम समान होना चाहिए, नहीं तो कई बार हमारे जरूरी काम रुक जाते हैं क्योंकि नाम अलग-अलग होने के कारण हमें इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Pan Card Kaise Update Kare

अगर दोस्तों आपने भी पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया था और उसे पैन कार्ड में आपका नाम में गड़बड़ी है या फिर आपका एड्रेस प्रूफ में गड़बड़ी है। तो आप उन्हें घर बैठे अपने स्मार्टफोन से आसानी से चेंज कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप भी अपने पैन कार्ड का नाम चेंज करना चाहते हैं या फिर अपना पता चेंज करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

घर बैठे पैन कार्ड कैसे ठीक करें

घर बैठे पैन कार्ड ठीक करने के लिए हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताएंगे। आपको उन्हें फॉलो करना है और आप आसानी से अपने पैन कार्ड में बदलाव कर सकते हैं।

स्टेप 1 : आपको सबसे पहले पैन कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।

स्टेप 2 : जैसे ही आप पैन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमें आपको एप्लीकेशन टाइप में करेक्शन या चेंज पैन डाटा पर जाना पड़ेगा। इसमें फिर आपको अपने पैन कार्ड की कैटिगरी सेलेक्ट करना है।

Daman Bet

सरकार की इस योजना से मिलेंगे आपको 3000 रूपये हर महीने ! जाने पूरी बात यहां

स्टेप 3 : कैटिगरी सेलेक्ट करने के बाद आपको इसमें जो जो पूछा जाएगा। वह सारी डिटेल्स भरना है, डीटेल्स भरने के बाद आपको कैप्चा भरना है। जैसे ही आप अपनी सारी डिटेल्स भर के इस फॉर्म को सबमिट करेंगे वैसे ही आपके फॉर्म की रिक्वेस्ट रजिस्टर हो जाती हैं l

स्टेप 4 : जैसे आपकी रिक्वेस्ट रजिस्टर हो जाती है, उसके बाद आपके ईमेल आईडी पर एक लिंक और टोकन नंबर आता है। जैसा आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, वैसे ही आपके स्क्रीन पर पैन कार्ड अपडेट करने का एक पेज ओपन हो जाएगा। इसके बाद आपके जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी आपको यहां अपलोड करनी है। जैसे ही आपके दस्तावेज यहां पर अपलोड हो जाते हैं, वैसे ही आपको एक पेमेंट करनी पड़ती है। पेमेंट करने के बाद आपको एक स्लिप मिलेगी उसे आपको संभाल के रखना है।

स्टेप 5 : जब आप यह सारे स्टेप कंप्लीट कर लेते हैं, उसके बाद आपको मांगी गई जरूरी जानकारी को एनएसडीएल ई-गवर्नेंस के दिए गए पते पर डाक द्वारा पोस्ट करना पड़ता है। इसके बाद आपकी सारी जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा, उसके बाद आपके पैन कार्ड को अपडेट कर दिया जाएगा।

आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी, अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दीजिएगा और पैन कार्ड से संबंधित अगर आपको कोई भी समस्या हो, तो आप बिल्कुल कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments