Thursday, February 22, 2024
Daman Bet
HomeGovernmentसरकार की इस योजना से मिलेंगे आपको 3000 रूपये हर महीने !...

सरकार की इस योजना से मिलेंगे आपको 3000 रूपये हर महीने ! जाने पूरी बात यहां

Government Schemes : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले हैं। जिसके अंतर्गत आपको हर महीने ₹3000 की राशि मिलेगी। इस योजना में आप आवेदन कैसे कर सकते हैं, इस योजना का लाभ किसे मिलेगा और इस योजना के लिए पात्रता क्या है। सब कुछ आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानने को मिलेगा।

Get 3000 Rupees From This Government Scheme

सरकार के जिस योजना के बारे में हम बात करने वाले हैं, वह मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना है। यह योजना मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के समय काफी ज्यादा चर्चा में थी। इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी। जिसमें मध्य प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1000 की राशि प्रदान की गई थी, फिर बाद में इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया, लेकिन अब ऐसी खबर आ रही है कि इस योजना की राशि बड़ सकती है और यह राशि ₹3000 तक मिलेगी।

यदि आपको बिजनेस करना है, तो सरकार की इस स्कीम से ले आसानी से सस्ता लोन

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने चुनाव प्रचार के समय यह बात कही थी, कि अगर भाजपा सरकार सत्ता में आती है, तो वह इस योजना की राशि को बढ़ाकर ₹3000 कर देंगे।
अगर आपको भी इस योजना का लाभ लेना है या फिर आप पहले से ही इस योजना का लाभ ले रहे हैं। तो इस योजना से संबंधित जरूरी जानकारी जरूर जान ले।

Daman Bet

लाडली बहन योजना के बारे मे

मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से निर्भर बनाने के लिए इस योजना को साल 2023 में मार्च में शुरू किया था। तब इस योजना में पात्र महिलाओं को महीने के हजार रुपए दिए जा रहे थे। लेकिन बाद में इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को सालाना 15 हजार रुपए मिलेंगे।

इस योजना की राशि ₹3000 महीने कब होगी

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना के के तहत मध्य प्रदेश की 12.5 मिलियन महिला लाभार्थियों को आर्थिक लाभ देने के लिए सरकार प्रति माह 1210 करोड रुपए खर्च कर रही है। मध्य प्रदेश के अधिकारियों के अनुसार इस योजना के लिए मध्य प्रदेश सरकार का शुरू का बजट 8000 करोड रुपए का था। यह बजट प्रतिमाह ₹1000 के भुगतान के लिए पर्याप्त था। लेकिन अब इस योजना से मिलने वाली राशि को बढ़ा दिया गया है और इसे 1250 रुपए कर दिया गया है।

बात करें हम चुनाव के समय की जब बीजेपी प्रचार कर रही थी। तो उसमें कहीं ना कहीं इस योजना की सबसे ज्यादा बात हो रही थी और उस समय पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने चुनाव प्रचार में कहा था कि इस योजना की राशि बढ़कर ₹3000 महीने हो जाएगी। ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा हूं कि क्या इस योजना से मिलने वाली राशि बढ़ेंगी या नही। तो ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार शायद इस योजना की राशि चरणबद्ध तरीके से ₹3000 तक कर देगी।

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता

  1. योजना में पात्र महिला को 1 जनवरी 1963 के बाद में जन्म तथा 1 जनवरी 2000 के पहले जन्म होना चाहिए। पात्र महिला मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी विवाहित महिला होना चाहिए, इसमें तलाकशुदा, विधवा एवं परित्यक्ता समेत सभी महिला पात्र होंगी।
  2. इस योजना का लाभ कॉलेज या स्कूल में पढ़ रही लड़कियों को नहीं मिलेगा।
  3. इस योजना की लाभार्थी महिलाओं के परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपए के ऊपर नहीं होना चाहिए और महिला के परिवार में महिला खुद या उनके परिवार का कोई भी व्यक्ति टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए।
    इस योजना मैं सभी प्रकार के वर्गों की महिला आवेदन कर सकती है। यह योजना सिर्फ किसी विशेष जाति या समुदाय के लिए नहीं बल्कि सभी वर्गों की महिलाओं के लिए है।
  4. लाडली बहन योजना के लिए पहले आयु सीमा 23 साल थी लेकिन बाद में इस आयु सीमा को घटाकर 21 वर्ष कर दिया गया।
  5. अगर पात्र महिला किसी और अन्य योजना का लाभ ले रही है और उसकी राशि लाडली बहना योजना के 1250 रुपए से कम है, तो 1250 रुपए के लिए जितनी राशि कम है। उस महिला को उतनी ही राशि का भुगतान किया जाएगा। इस बात को आप ऐसे समझे कि यदि किसी महिला को किसी योजना के तहत ₹800 मिल रहे हैं, तो उसे लाडली बहना योजना के तहत बची हुई राशि यानी की 450 रुपए की राशि का भुगतान किया जाएगा।

यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए या फिर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी प्रश्न है, तो आप कमेंट बॉक्स द्वारा अपने सवाल पूछ सकते हैं। ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए बने रह भाग्य विधाता पर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments