Friday, February 23, 2024
Daman Bet
HomeGovernmentसरकार की इस योजना से सभी को मिलेगा पक्का मकान! जाने कैसे...

सरकार की इस योजना से सभी को मिलेगा पक्का मकान! जाने कैसे करे आवेदन

भारत सरकार निरंतर अपने देशवासियों के लिए योजनाएं लाते रहती हैं। ऐसे में सरकार की एक योजना के अंतर्गत भारत सरकार अपने देशवासियों को पक्का मकान बनाने हेतु सहायता राशि प्रदान कर रही हैं। अगर आप भी अपना पक्का मकान बनवाना चाहते हैं और आपके पास धनराशि नहीं है, तो आप सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं। दोस्तों हम जिस योजना की बात कर रहे हैं, वह सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं एवं इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Pradhan Mantri Awas Yojana

यदि आप भी अपने पक्का मकान बनाने का सपना पूरा करना चाहते हैं, तो आप सरकार के प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। चलिए दोस्तों जानते हैं, इस योजना में आप कैसे ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए क्या पात्रता है और इस योजना का लाभ किस-किस को मिलेगा।

पीएम आवास योजना 2024 के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत का मूल निवासी होना चाहिए, तभी दोस्तों आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • यदि आप इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपके पास कोई भी पक्का मकान नहीं होना चाहिए। अगर आपके पास पक्का मकान होता है, तो आप इस योजना लाभ नहीं ले सकते हैं।
  • अगर आपके परिवार में कोई भी कर दाता हो, तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • अगर आपके परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में है, तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • अगर आपके घर में किसी के पास चार पहिया वाहन है, तो आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. आय प्रमान पत्र
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आधार कार्ड
  5. पैन कार्ड
  6. राशन कार्ड
  7. चालू मोबाइल नंबर
  8. बैंक खाता पासबुक
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए अलग-अलग आवेदन प्रक्रिया है। यदि आप शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं। तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं, तो इस योजना के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। दोनों ही प्रकार के लिए आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है।

शहरी क्षेत्र के लोग ऐसे करें आवेदन

यदि आप शहर में निवास करते हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Daman Bet
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। जैसे ही आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाते हैं, आपके सामने होम पेज खुलता है।
  • होम पेज खुलते ही आपको सिटीजन एसेसमेंट पर क्लिक करना है। जैसे आप इस पर क्लिक करेंगे, आपके सामने ऑनलाइन आवेदन की लिंक आ जाएगी।
  • ऑनलाइन आवेदन की लिंक पर क्लिक करना है, तो आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा। इसके बाद आपको इसमें सारी जानकारी सही-सही भरना है।
  • जब आप अपनी सारी जानकारी इसमें सही से भर लेते हो, उसके बाद आपको यहां पर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होता है। इन दस्तावेजों को आप स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप यहां पर दस्तावेज अपलोड कर देते हैं, वैसे ही आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा और आपको एक आवेदन रसीद मिल जाएगी।
  • आपको आवेदन के रसीद को संभाल कर रखना है, क्योंकि इसी के द्वारा आप पीएम आवास योजना में अपना नाम देख सकते हैं।

पीएम आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्र के लोग ऐसे करें आवेदन

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इन तरीकों से आवेदन कर सकते हैं

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने वार्ड ब्लॉक या पंचायत कार्यालय में जाना होगा।
    यहां पर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन पत्र मिल जाएगा, उस आवेदन पत्र को आपको प्राप्त कर लेना है।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद उसे ध्यानपूर्वक पढ़कर आपको उसको पूरा भर देना है।
  • जब आप आवेदन फार्म को पूरा भर लेंगे, तो उसमें जिन भी दस्तावेजों को मांगा जा रहा है। उन सभी दस्तावेजों की कॉपी आपको लगा देना है।
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म जमा कर देना है और आवेदन की रसीद ले लेना है। इस आवेदन की रसीद को आपको संभाल कर रखना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतिम तिथि क्या है?

यदि आपके मन में यह प्रश्न है, कि प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम तिथि क्या है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसकी अंतिम तिथि दिसंबर 2024 हैं। यदि आपने इस योजना का लाभ नहीं लिया है और आप इस योजना के लिए पात्र है, तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना से संबंधित अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या आती है या फिर दोस्तों आपको कोई भी प्रश्न है। तो आप कमेंट बॉक्स द्वारा हमसे पूछ सकते हैं, ऐसी ही लाभकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए बने रहे भाग्य विधाता पर।

ये भी पढ़े:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments