Tuesday, April 16, 2024
HomeHealthSide Effects of Oversleeping : ज्यादा सोने से यह गंभीर बीमारियां हो...

Side Effects of Oversleeping : ज्यादा सोने से यह गंभीर बीमारियां हो सकती है!

Side Effects of Oversleeping : वैसे तो आप जानते ही होंगे की 7-8 घंटो की नींद आपके शरीर के लिए जरुरी है। लेकिन इससे ज्यादा सोने से आपके शरीर को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको ज्यादा सोने से होने वाली बीमारियों के बारे में बतायेगे।

Side Effects of Oversleeping
Side Effects of Oversleeping

ज्यादा सोने से होने वाले नुक्सान:

जिस तरह भोजन शरीर के लिए जरूरी है ठीक उसी तरह पर्याप्त नींद भी शरीर के लिए जरुरी है। लेकिन जरूरत से ज्यादा नींद शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को निमंत्रण देती है। तो अब जानते है ज्यादा सोने से होने वाले नुक्सान।

बढ़ सकता है वजन:

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग 24 घंटो में से 12 से 15 घंटे सोते रहने हैं, वह सतर्क हो जाये। क्योकि ऐसा करने से आपका काफी वजन भी बढ़ सकता है। जब आप सोते हैं तो आपके शरीर में कैलोरी बर्न होती है। इस दौरान शरीर कोई फिजिकल वर्क नहीं करता है, जिससे आप मोटापे का भी शिकार हो सकते हैं।

बढ़ता है तनाव:

सोते वक़्त आपका दिमाग किसी भी प्रकार का काम नहीं करता है। जिससे तनाव बढ़ने का खतरा पैदा होता है। खासकर दिन में ज्यादा सोना आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

डायबिटीज का खतरा:

इसके अलावा ज्यादा नींद लेने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी आपको घेर सकता है।

यह बीमारियां भी हो सकती है:

  • ज्यादा सोने से कब्ज की समस्या भी आपको हो सकती है।
  • ज्यादा देर तक नींद में एक ही अवस्था में रहने पर पीठ में दर्द भी शुरू हो जाता है। इसलिए आप भी अगर ज्यादा सोते हैं तो यह आदत बदलें।

Morning Tea Side Effects: सुबह खाली पेट चाय पिने से होते है यह 5 बड़े नुकसान, जानिए यहाँ

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों एवं घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। Bhagya Vidhata इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments