Wednesday, February 28, 2024
Daman Bet
HomeHealthHoney On Navel: जानिए नाभि में शहद लगाने के जबरदस्त फायदे

Honey On Navel: जानिए नाभि में शहद लगाने के जबरदस्त फायदे

Honey On Navel: आप तो जानते ही होंगे की शहद को बहुत से तरीको से उपयोग में लिया जाता है। आमतौर पर इसे खाने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन इसे नाभि में भी लगाया जा सकता है, जिससे शरीर को कई परेशानियों से निजात मिल जाती है।

Honey on Navel
Honey on Navel

दुनियाभर में शहद को पसंद करने वालो की कमी नहीं है। इसे काफी चाव से खाया जाता है। इस मीठी चीज में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर को काफी फायदा पहुंचाते है। अगर आप शहद के औषधीय गुणों को जानेगे तो हैरान रह जाएंगे। आयुर्वेद में शहद को कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है। इसी वजह से कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे नाभि में लगाने की सलाह देते हैं।

नाभि में शहद लगाने के फायदे:

पेट दर्द से राहत

वैसे तो आप पेट दर्द से राहत पाने के अनेक उपाय जानते होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इस परेशानी को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए अदरक और शहद के पेस्ट को मिला लें और नाभि और इसके आसपास लगाएं। इससे थोड़ी देर में आपको आराम मिल सकता है।

इंफेक्शन से बचाव

शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मददगार होते है। इसमें आप अदरक के रस और शहद को मिक्स कर लें और नाभि पर लगाएं।

Daman Bet

स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा

हेल्थ एक्सपर्र्ट्स के मुताबिक अगर आप नाभि में हर दिन शहद लगाएंगे तो कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा नरम होने लगेगी। साथ ही स्किन में ग्लो भी दिखने लगेगा। इसकी वजह यह है कि शहद मॉइश्चराइजर के तौर पर भी काम करता है।

यह भी पढ़े:

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों एवं घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। Bhagya Vidhata इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments