BPO और Call Center में अंतर, जानिए यहाँ!

0
98

लोगो का ऐसा मानना है की BPO कम्पनीज और call center एक जैसे ही होते है। लेकिन ऐसा नहीं है। असल में call center एक तरह से BPO का ही हिस्सा है। इसके अलावा इन दोनों के काम भी अलग अलग होते है। तो चलिए जानते है BPO और Call Center में अंतर।

BPO and Call Center Difference
BPO and Call Center Difference

BPO और Call Center में अंतर:

  • BPO कंपनी में Online और Offline दोनों तरीके से काम कराया जाता है, पर call center में सिर्फ Online तरीके से ही काम होता है।
  • BPO में मेल भेजना, printing documents, call मैनेजमेंट, मीटिंग्स आदि काम शामिल होते है। Call center में केवल कॉल करना और कॉल उठाना ही शामिल होता है।
  • BPO एक सिस्टम की तरह काम करता है, जिसका उद्देश्य अपने बिज़नेस की productivity बढाने का होता है। तो वही BPO का हिस्सा होने के कारण call center में ग्राहक की सहायता करना और product का प्रचार करना शामिल होता है।
  • BPO में नौकरी पाने के लिए Computer की जानकारी और English की जानकारी होना जरुरी होता है, तो call center में basic कंप्यूटर जानकारी और communication skill होना जरुरी है।
  • BPO में IT, बिलिंग, फाइनेंस,आदि जैसे अलग अलग डिपार्टमेंट होते है, लेकिन call center में सिर्फ calling डिपार्टमेंट होता है।

तो यह थे कुछ अंतर जिनसे आप समझ ही गए होंगे BPO और call center में अंतर। अगर आपको अभी भी इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो कमेंट करे, हम उसका उत्तर जरूर देंगे।

Also Read : – 

Tags: – Difference Between BPO and Call Center, bpo aur call center me antar.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here