Monday, April 15, 2024
HomeLifestyleHealthy Brain: इन गन्दी आदतों के कारण दिमाग होता है कमजोर, तेज...

Healthy Brain: इन गन्दी आदतों के कारण दिमाग होता है कमजोर, तेज दिमाग के लिए खाएं यह 8 चीजें

How to Improve Brain Health: एक स्वस्थ शरीर के लिए दिमाग का अच्छा रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि दिमाग हमारे शरीर का बेहद ही जरूर अंग है। इसे अगर ‘बॉडी का कंट्रोल रूम’ कहे तो गलत नहीं होगा।

How to Improve Brain Health
How to Improve Brain Health

वैसे तो आप सभी पहले से ही जानते होंगे की हमारे पूरा शरीर दिमाग से कंट्रोल होता है। जब दिमाग कमजोर या अस्वस्थ होने लगता है, तो आप काम करने में परेशानी का सामना करते हैं। ब्रेन में कमजोरी आने के पीछे आपकी ही कुछ ऐसी आदते होती है, जो धीरे-धीरे मष्तिष्क को कमज़ोर कर खोखला बनाकर स्लो कर देती हैं।

इन बुरी आदतों से ब्रेन कमजोर होगा:

हमारी दैनिक जीवन की कुछ बेकार आदतों और अन्हेल्दी लाइफस्टाइल से हमारे दिमाग पर काफी बेकार प्रभाव पड़ता है, अगर आपका मष्तिष्क अस्वस्थ है तो इसका असर पूरे शरीर पर दिखने लगेगा। यही वजह है कि इन बुरी आदतों से आज ही पीछा छुड़ा लेना चाहिए।

गुस्सा करने की आदत / ज्यादा नाराज़ रहना

जिन लोगों को मामूली बातों पर भी गुस्सा आ जाता है या  गुस्सा आना उनकी आदत बन जाती है, उनका दिमाग समय के साथ काम करना बंद कर देता है। जब आप ज्यादा गुस्से में होते हैं, तो आपकी दिमाग की नसों पर दबाव पड़ता है। जिनसे वह कमजोर हो जाती है, और दिमाग की ताकत कम होने लगती है।

ज्यादा मीठा खाना

बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जब इंसान ज्यादा मीठे का सेवन करने लगता है, तो उसकी कॉग्नीटिव स्किल (Cognitive skill) कम होने लगती है। जिसके साथ ही वह खुद को काबू में नहीं रख पाता है और याददाश्त पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

नाश्ता स्किप करना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप सुबह का नाश्ता स्किप करते है, तो आपका दिमाग भी ठप पड़ सकता है। ऐसा करने से दिमाग व शरीर को दिनभर के लिए जरूरी पोषण नहीं मिलता है और आप थकावट महसूस करते हैं।

नींद की कमी

जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे तक नींद नहीं लेते है, उनका दिमाग थका हुआ रहता है जिससे दिमाग को रिलैक्स नहीं मिलता और दिमाग पूरी तरह काम नहीं कर पाता है।

वहीं, दूसरी तरफ अगर आप मुंह ढककर सोते है तो आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। जिससे दिमाग की कोशिकाएं कमजोर होने लगती हैं।

हेल्दी ब्रेन के लिए क्या करना चाहिए

दिमाग को तेज बनाने के लिए आप इन 8 चीज़ो का सेवन कर सकते है।

  • डार्क चॉकेलट
  • अनार
  • ग्रीन टी
  • बादाम
  • ब्रोकली
  • अखरोट
  • कद्दू के बीज
  • बेरी

यह भी पढ़े:

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों एवं घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। Bhagya Vidhata इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments